टेलीकॉम इंडस्ट्रीज और मोबाइल यूजर्स में इन दिनों बड़ी हल चल है. Reliance Jio ने हाल ही में नॉन जियो कॉलिंग पर पैसे लेने का फैसला किया है. इसी बीच Vodafone Idea और Bharti Airtel मिल कर रिलायंस जियो को अलग अलग तरीके से ट्रोल भी कर रहे हैं. कंपनियां कह रही हैं कि हम दूसरे नेटवर्क पर कॉलिंग के पैसे नहीं लेंगे.

बहरहाल Vodafone-Idea ने अपने एक मौजूदा प्लान पर कस्टमर्स को ज्यादा डेटा देने का ऐलान किया है. 399 रुपये के पोस्टपेड प्लान पर अब कंपनी 150GB तक एक्स्ट्रा डेटा देगी. इतना ही नहीं इसकी वैलिडिटी भी छह महीने तक की होगी.

Vodafone 399 रुपये के रेड पोस्टपेड प्लान के तहत फिलहाल यूजर्स को हर महीने 40GB डेटा मिलता है. इसके अलावा अनलिमिटेड कॉलिंग और रोमिंग भी है. अब कंपनी इसी प्लान के तहत कस्टमर्स को 150GB डेटा एक्स्ट्रा देगी और इसकी वैलिडिटी 6 महीने तक की होगी.

गौरतलब है कि फिलहाल वोडाफोन के इस प्लान में 200GB डेटा Rollover लिमिट है. यानी अगर डेटा यूज नहीं किया तो वो अगले महीने के डेटा में जुड़ जाएगा. इसके साथ ही वोडाफोन प्ले, मोबाइल शील्ड और जी5 की भी सब्सक्रिप्शन इस पैक के साथ मिलती हैं. वोडाफोन दावा करता है कि इस पोस्टपेड प्लान के तहत कस्टमर्स को टोटल 2,497 रुपये का फायदा मिलता है.टेलीकॉम कंपनियां इन दिनों पोस्टपेड पर कई आकर्षक ऑफर्स दे रही हैं, ताकि पोस्टपेड कस्टमर्स प्रीपेड पर स्विच न करें. रिलायंस जियो के आने के बाद से दूसरी टेलीकॉम कंपनियों ने अपने प्रीपेड प्लान को सस्ते किया है. ऐसे में कई लोग ज्यादा फायदे के लिए पोस्टपेड से प्रीपेड पर आ रहे हैं. चूंकि प्रीपेड पर अब तीन महीने की वैलिडिटी वाले प्लान ज्यादा पॉपुलर हो रहे हैं, इसलिए कंपनियां अपने लोयल पोस्टपेड कस्टमर्स को भी निराश नहीं करना चाहती हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *